राज्य‎ > ‎

2015 के नए मानकों से मालामाल होंगे खिलाड़ी

14 फ़र॰ 2015, 6:12 am द्वारा news reporter प्रेषित   [ 14 फ़र॰ 2015, 6:26 am अपडेट किया गया ]
news
उत्तराखंड। अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर देश-प्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाडि़यों के अब मालामाल होने की उम्मीद है। खेल विभाग प्रदेश की पहली खेल नीति के मानकों के अनुसार खिलाडि़यों को पुरस्कृत करने की तैयारी कर रहा है। विभाग का दावा है कि सम्मान समारोह से पहले ही पुरस्कार राशि के प्रारूप भी जारी हो जाएगा।

साल 2014 में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाडि़यों को 20 फरवरी को पुरस्कृत किया जाना है। खेल नीति लागू होने के बाद पुरस्कार राशि को लेकर असमंजस की स्थिति थी। असमंजस यह था कि पुरस्कार राशि 22 वर्ग में मिलेगी या फिर पुराने मानक (07 वर्ग) में। उपनिदेशक खेल अजय अग्रवाल ने पुरस्कार राशि के संबंध में स्थिति स्पष्ट कर दी। उन्होंने बताया कि खेल नीति का जीओ लागू हो चुका है और दिशा-निर्देश भी जल्द लागू हो जाएंगे।

इसलिए इस साल खेल नीति के मानकों के अनुसार 22 वर्ग में पुरस्कार राशि मिलेगी। अगले साल से पुरस्कार वित्तीय वर्ष के अनुसार दिया जाएगा या फिर इसी तरह यह तय किया जाएगा। प्रतिभाग पर भी पुरस्कार - टीम एवं व्यक्तिगत इस प्रकार है। ओलंपिक- 5 लाख, विश्व कप, विश्व चैंपियनशिप- 1 लाख, एशियन गेम्स- 75,000, कॉमनवेल्थ, एशियन चैंपियनशिप-प्रतिभाग, एफ्रो एशियन खेल, यूथ ओलंपिक गेम्स- 50 हजार, सैफ गेम्स, यूथ कॉमनवेल्थ गेम्स, यूथ एशियन गेम्स-25 हजार।

Comments