गृहिणी शिविर समापन

14 जून 2016, 8:47 pm द्वारा news reporter प्रेषित   [ 14 जून 2016, 8:49 pm अपडेट किया गया ]
Sevika Samiti
राष्ट्र सेविका समिति, हरियाणा प्रांत का आर्य गर्ल्स पब्लिक स्कूल पानीपत में चल रहे "गृहिणी शिविर" का आज समापन हुआ । 15 जिलो से आई हुई 67 बहनों ने इस तीन दिवसीय शिविर में व्ययाम योग, प्राणायाम, दंड , योगचाप, नियुद्ध का प्रशिक्षण लिया। समापन की पूर्व संध्या पर दिल्ली से अखिल भारतीय अधिकारी माननीय आशा शर्मा व माननीय निर्मल गुप्ता जी की विशेष उपस्थिति रही।

माननीय आशा दीदी ने गृहिणी  व कार्यकर्ताओं को वंदनीय लक्ष्मीबाई केलकर (संस्थापिका- राष्ट्र सेविका समिति) का जीवन दर्शन व कार्यकर्ता की प्रवास योजना पर मार्गदर्शन किया। प्रशिक्षणार्थियों ने अपने अनुभवों को सांझा किया।वह अपने क्षेत्र में जाकर ऐसा ही कार्य करने का विश्वास  दिलवाया । सभी सेविकाओं को दीक्षांत समारोह में वंदनीय प्रमिला ताई जी मेढ़े( पूर्व संचालिका- राष्ट्र सेविका समिति) का आशीर्वाद प्राप्त हुआ।

वे नागपुर से आकर इस शिविर में पूर्ण समय रही। उन्होंने बताया की वंदनीय लक्ष्मीबाई केलकर ने महात्मा गांधी के साथ स्वतंत्रता आंदोलन में भी भाग लिया। प्रमिला ताई जी ने बताया कि यहां से जो भी गुण लेकर जा रहे हैं वह सब में प्रसाद की तरह बांटे। हमें ईश्वर ने विशेष प्रयोजन से भारत देश में भेजा है, जो पुण्य भूमि है अतः हम लोकहित का भाव अपने मन में जगाए। संपूर्ण विश्व को बंधु माने हम निरंतर तन की, मन की व राष्ट्र की स्वच्छता में लगे रहे। उन्होंने बताया कि निस्वार्थ समाज सेवा के भाव का संकल्प लेकर अपने स्थान पर जाएं।


Comments