चीनी लेखक मो यान को साहित्य का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई है

12 अक्तू॰ 2012, 8:56 pm द्वारा news reporter प्रेषित
स्टॉकहोम: चीनी लेखक मो यान को साहित्य का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले वह पहले चीनी नागरिक बन गए हैं। यह पुरस्कार समिति की अनपेक्षित पसंद है, क्योंकि हाल के वर्षों में उसने यूरोपीय लेखकों को तरजीह दी थी।

स्वीडिश अकादमी ने मो के 'विभ्रम के यथार्थ' की सराहना करते हुए कहा, यह लोक कथाओं, इतिहास और सम-सामयिकता का सम्मिश्रण करता है। स्वीडिश अकादमी प्रतिष्ठित पुरस्कार के विजेताओं का चयन करती है। अकादमी के स्थायी सचिव पीटर इंग्लंड ने कहा कि घोषणा से पहले अकादमी ने मो से संपर्क किया था। इंग्लंड ने कहा, उन्होंने कहा कि वह काफी खुश और डरे हुए हैं।

यद्यपि 57-वर्षीय मो यान साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले चीनी नागरिक हैं, लेकिन यह कारनामा करने वाले वह पहले चीनी नहीं हैं। फ्रांस में प्रवास कर गए गाओ जिंगजियान को साल 2000 में अपने अमूर्त नाटकों और रचनात्मक गल्प के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उनकी कृतियां चीनी कम्युनिस्ट सरकार की आलोचना से भरी हैं और वे चीन में प्रतिबंधित हैं।  जब गाओ को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, तो कम्युनिस्ट नेतृत्व ने पुरस्कार को अस्वीकार कर दिया था। (Source:NDTV.Com)
Comments