वायु सेना में फ्लाइंग अफसर बनी कविता

Post date: Jan 14, 2015 2:09:42 PM

Samachar

संवाद केन्द्र उत्तराखंड। अल्मोड़ा, धौलादेवी ब्लाक की बेटी कविता ने वायु सेना में फ्लाइंग अफसर बनकर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। पिता की प्रेरणा से यह सफलता प्राप्त करने के बाद कविता पांच फरवरी को हैदराबाद में तैनाती लेंगी। वहीं उसकी सफलता से उसके पैतृक गांव में खुशी का माहौल है। भनोली तहसील के मेल्टाजोल निवासी दलीप सिंह बिष्ट सेना में ऑनरेरी कैप्टन पद से सेवानिवृत हैं। परिवार में सैन्य माहौल को देखते हुए बिष्ट की बेटी कविता ने भी सेना में भविष्य बनाने का लक्ष्य बना लिया। इंटर तक की शिक्षा दिल्ली के एपीएस आर्मी स्कूल से प्राप्त की। जबकि बीएससी की पढ़ाई दिल्ली के ही वैंकटेश्वर कॉलेज से प्राप्त की। कविता ने बचपन से ही सेना में भविष्य संवारने का संकल्प ले लिया था।

इसलिए वह शिक्षा ग्रहण करने के साथ साथ ही सेना की तैयारी भी करने लगी। कविता की लगन और मेहनत का ही नतीजा है कि उसका चयन पिछले दिनों वायु सेना में फ्लाइंग अफसर के लिए हुआ है। कविता पांच फरवरी को हैदराबाद में वायु सेना में तैनाती लेंगी। कविता की उपलब्धि की खबर जब उसके पैतृक घर में रिश्तेदारों और अन्य लोगों को मिली तो वहां खुशी का माहौल पैदा हो गया। कविता की माता हेमा बिष्ट गृहणी हैं।

जबकि उनसे बड़ा एक भाई और बहन भी हैं। कविता द्वारा क्षेत्र का नाम रोशन करने पर कविता के ताऊ बिशन सिंह बिष्ट, रंजीत सिंह, प्रयाग बिष्ट, महेंद्र लटवाल, खीमपाल सिंह ने खुशी जताई है।